Welcome to the Official Website of Sarkari Job | Dear SarkariJob users always type .in after SarkariJob | Beware of Duplicate Websites | Visit Regularly for Updates.

CET Common Eligibility Test 2020 | Hindi

CET Common Eligibility Test 2020

CET Common Eligibility Test 2020 आज हम बड़ी खबर लेकर आए हैं, आज से नियम ही बदल गए हैं, नौकरी पाना होगा, अब आसान यानी हम बात कर रहे हैं Common Eligibility Test (CET) यानी सभी सरकारी नौकरियों के लिए अब मात्र युवाओं को एक परीक्षा देनी पड़ेगी। SSC, बैंक, रेलवे आधी परीक्षाओं में और बहुत ही अच्छे सुनहरे मौके हैं, नए एवं पुराने स्टूडेंट्स के लिए हम आसान भाषा में आपको 2 मिनट में समझाते हैं।

बहुत सारे स्टूडेंट्स है और उनके परिवार है काफी परेशान रहते हैं कि उनको सरकारी नौकरी कब मिलेगी, तो आपको हम बताते हैं। सरकार ने बहुत ही बड़ा फैसला लिया है जो आपको हम बहुत ही आसान भाषा में समझाते हैं। इस फैसले से 3 करोड से ज्यादा युवाओं को लाभ होगा। तीन करोड़ एक बहुत ही बड़ी संख्या होती है जिसमें वह सभी युवा आएंगे जो किसी भी तरह से नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

अब आपको ना ही एक शहर से दूसरे शहर जाना होगा एग्जाम देने के लिए और ना ही आपको अलग-अलग एग्जाम के लिए फीस देनी पड़ेगी, अब आप बहुत आसानी से परीक्षा को पास कर सकते हैं और आप एक सरकारी सीट प्राप्त कर सकते हैं, नए नियम के तहत (NRA) राष्ट्रीय भर्ती नीति यानी Common Eligibility Test (CET) को मंजूरी मिल गई है। यह नियम अभी फिलहाल रेलवे बैंकिंग और SSC पर लागू होगा। और अगर राज्य सरकार चाहे तो वह भी इस नियम को लागू कर सकती है।

यह एक सर्टिफिकेट होगा जो आपको मिलेगा उसके लिए आपको Common Eligibility Test (CET) यानी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना होगा। अभी तक जो नियम था उसके हिसाब से आप सभी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग फॉर्म भरते थे और अलग-अलग एग्जाम देते थे जैसे कि रेलवे एसएससी बैंकिंग लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब आपका सिर्फ एक एग्जाम होगा जो कि 3 साल तक माना जाएगा।

(CET) Common Eligibility Test 2020

एग्जाम एक परीक्षा अनेकCommon Eligibility Test


आप को हम Example से समझाते हैं जैसे कि SSC और रेलवे और बैंक की बात करें तो, अगर आप Pre एग्जाम मै तीनों को अलग अलग देने के लिए जाते थे। और उनके एग्जाम को Pass नहीं कर पाते थे,अगर हम बात करें 50 स्टूडेंट है और 50 स्टूडेंट जो है Common Eligibility Test (CET) एग्जाम में बैठेंगे तो अगर CET एग्जाम में 50 स्टूडेंट में से 40 स्टूडेंट CET एग्जाम पास कर लेते हैं तो वह एसएससी बैंकिंग रेलवे के Mains एग्जाम में बैठ सकते हैं उनको दोबारा से इन तीनों का प्री एग्जाम नहीं देना पड़ेगा।

हम बात करते हैं Common Eligibility Test (CET) क्या है, देखिए CET एग्जाम है जो अभी सिर्फ एसएससी बैंकिंग और रेलवे पर लागू होगा इसके तहत आप अगर Common Eligibility Test (CET) एग्जाम देते हो, तो आप इन तीनों में डायरेक्ट Mains एग्जाम में बैठ सकते हो। सरकार CET एग्जाम साल में दो बार कराएगी और इसका जो रिजल्ट होगा जो आपको सर्टिफिकेट मिलेगा वह 3 साल तक माना जाएगा।

अब अगर राज्य सरकार Common Eligibility Test (CET) को लागू करना चाहेगी तो कर सकती है मान कर चलिए आपने CET एग्जाम पास कर लिया तो राज्य सरकार में जितने भी एग्जाम होते हैं उनमें आपको उन एग्जाम का Pre नहीं देना पड़ेगा आप CET के सर्टिफिकेट के हिसाब से डायरेक्ट Mains एग्जाम में बैठ सकते हैं अगर राज्य सरकार भी Common Eligibility Test (CET) को लागू कर दे।

अगर राज्य सरकार अपना समय और पैसा बचा ना चाहे तो वह CET सर्टिफिकेट के हिसाब से राज्य सरकार की किसी भी भर्ती में आपको डायरेक्ट इंटरव्यू के लिए बुला सकती है। अभी आपके ऊपर है कि आप कौन से एग्जाम में जाना चाहेंगे।

हालांकि अभी Common Eligibility Test (CET) सिर्फ एसएससी रेलवे और बैंकिंग में ही लागू होगा यह भी अभी 2021 के बाद ही लागू होगा पूरे भारत में सभी भर्तियों पर इसे लागू करने में अभी समय लग सकता है। अभी सरकार ने सिर्फ इसे पास किया है इसकी नियम और शर्ते बनाने में अभी काफी समय जाएगा तो आप मान के चल सकते हैं कि 2020 में Common Eligibility Test (CET) नहीं लागू होने वाला। अभी जो भी स्टूडेंट्स किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वह अपने तैयारी उसी तरीके से करते रहे।

पहला (CET) Common Eligibility Test कब होगा?

पहला (CET) Common Eligibility Test Exam 2021 में होगा जिसमें बैंकिंग रेलवे और एसएससी शामिल होंगे।

(CET) Common Eligibility Test साल में कितनी बार होगा?

सरकार (CET) Common Eligibility Test Exam साल में 2 बार कर आएगी यानी के 2 साल में दो बार से डी का एग्जाम दे सकते हैं।

(CET) Common Eligibility Test कितनी भाषाओं में होगा?

अभी सरकार ने जो बताया है, उसके हिसाब से (CET) Common Eligibility Test Exam 12 भाषाओं मैं कराया जाएगा।


Read More:: Top 4 Government Jobs in 2020 | Hindi



Jobs Alerts on Telegram Channel > Join Now

If any Link is not Working Please Comment Below, we will fix this. Thank You for Using SarkariJob.in

यदि कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो कृपया नीचे टिप्पणी करें, हम इसे ठीक कर देंगे। Sarkarijob.in का उपयोग करने के लिए धन्यवाद।

Share This


हमेशा  Google मैं Search करें  sarkarijob.in

Leave a Reply

We welcome your comments, questions, and additional information relating to this article. Your comments may take some time to appear. Please be aware that off-topic comments will be deleted.