Welcome to the Official Website of Sarkari Job | Dear SarkariJob users always type .in after SarkariJob | Beware of Duplicate Websites | Visit Regularly for Updates.

Top 4 Government Jobs in 2020 | Hindi

Top 4 Government Jobs

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब आज हम आपको बताने वाले हैं Top 4 Government Jobs in 2020 after Graduation. आज हम जिन जॉब्स के बारे में आपको बताने वाले हैं उनमें सैलरी पैकेज बहुत ही अच्छा है और अगर आप इनमें से किसी भी जॉब की तैयारी करते हो तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन अगर आपका एक बार सलेक्शन हो जाता है तो आपकी लाइफ secure हो जाएगी।

आज हम जिन Top 4 Government Jobs in 2020 के बारे में आपको बताने वाले हैं उनमें आप अप्लाई Graduation के बाद कर सकते हो ग्रेजुएशन आपने किसी भी स्टीम या किसी भी फील्ड से किया हो आप अप्लाई कर सकते हो। तो चलिए शुरू करते हैं।


Top 4 Government Jobs in 2020 – UPSC


सबसे पहले है (UPSC) Union Public Service Commission Examination, दोस्तों शायद ही कोई स्टूडेंट हो जो इस एग्जाम के बारे में ना जानता हो। अगर आपको Indian Administrative Service (IAS), Indian Police Service (IPS) and Indian Forest Service (IFoS) बनना हो तो आप इस UPSC Examination को दे सकते हो।

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें तीन फेस होते हैं Prelims, Mains और Interview, Prelims मै आपके 2 पेपर होते हैं जो कि 2-2 घंटे के होते हैं, Mains मै आपके टोटल 9 एग्जाम होते हैं जो कि 3 घंटे 30 मिनट के होते हैं और उसके बाद आपका इंटरव्यू राउंड होता है। UPSC Examination मै नेगेटिव मार्किंग भी होती है जो कि one-third होती है।

Age limit की बात करें तो 21 साल से लेकर 32 साल होती है यानी कि आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 32 साल होनी चाहिए, कुछ कैटेगरी को एज में छूट भी मिलती है। attempt की बात करें तो दोस्तों आप यूपीएससी का एग्जाम 6 बार दे सकते हो बाकी कुछ कैटेगरी को छूट भी दी गई है जो कि आप यूपीएससी की ऑफिशल साइट पर जाकर चेक कर सकते हो।


Top 4 Government Jobs in 2020 – Bank Exams


दोस्तों अगर हम नंबर दो की बात करें तो नंबर दो पर आता है बैंकिंग एग्जाम्स जिसमें आते हैं, IBPS PO और SBI PO, IBPS यानी कि Institute of Banking and Personal Selection और SBI यानी के State Bank of India ओर PO यानी के Probationary Officers.

तो दोस्तों अगर आपको PO की पोस्ट के लिए जाना है तो आप SBI PO या फिर IBPS PO की तैयारी कर सकते हो Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) मैं काफी सारे बैंक आते हैं जैसे कि, बैंक ऑफ बरोड़ा, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और भी काफी सारे बैंक आईबीपीएस में आते हैं।

दोस्तों अगर आपको PO (Probationary Officers) की पोस्ट के लिए जाना है तो आप में से किसी में भी अप्लाई कर सकते हैं यह दोनों अलग-अलग एग्जामिनेशन बोर्ड है आप इन के लिए अलग-अलग फॉर्म भर सकते हो।

Age Limit की बात करे तो दोस्तों सबसे पहले एसबीआई की बात करते हैं एसबीआई में आपकी जो एज लिमिट है वह 21 साल से लेकर 32 साल है और Number of Attempt आप इसमें 6 बार exam दे सकते हो हालांकि Reserved Category के लिए छूट है।

Exam pattern की बात करें तो इसमें तीन स्टेज इज होती है

  • पहला आपका प्रीलिम्स होता है, जोकि 60 मिनट यानी 1 घंटे का होता है
  • दूसरा Mains होता है, Mains मैं आप का Objective and Descriptive दोनों होते है, जिसके लिए आपको 2 घंटे और 40 मिनट मिलते हैं
  • Mains के बाद इंटरव्यू round होता है, जिसमें ग्रुप डिस्कशन भी होता है

अगर आप यह तीनों एग्जाम क्लियर कर लेते हो तो आपका सिलेक्शन SBI PO के लिए हो जाता है

IBPS PO की बात करें तो इसमें जो आपकी एज लिमिट है वह 20 साल से लेकर 28 साल जाने के इस एग्जाम को देने के लिए आप की उम्र कम से कम 20 साल या ज्यादा से ज्यादा 28 साल होनी चाहिए।

Number of Attempts की बात करें तो IBPS PO मैं भी नंबर ऑफर टाइम्स 6 ही होते हैं आप 6 बार ही इस एग्जाम को दे सकते हो, एग्जाम पैटर्न की बात करें तो आपका जो पहला एग्जाम होता है वह प्रीलिम्स होता है जिसके लिए आपको एक घंटा दिया जाता है उसके बाद आपका Mains होता है इसमें आपके Objective and Descriptive दोनों ही होते हैं, इसमें 3 घंटे का Objective होता है और 30 मिनट का Descriptive होता है, इसके बाद इंटरव्यू राउंड होता है।


Top 4 Government Jobs in 2020 – RBI Grade B Examination


दोस्तों इस एग्जाम की बात करें तो यह नेशनल लेवल का एक कॉन्पिटिटिव एग्जाम होता है, जोकि रिजर्व बैंक इंडिया के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। यह एग्जाम ग्रेड बी के जो ऑफिसर होते हैं उनके लिए होता है। दोस्तों पोस्ट की बात करें तो इसमें तीन पोस्ट होती है।

  • General
  • DEPR – Department of Economics & Policy Research
  • DSIM – Department of Statistics & Information Management

सबसे पहले Age Limit के बारे में इन तीनों पोस्टों के लिए एज लिमिट सेम है। 21 से 30 साल के बीच में आपकी एज होनी चाहिए और अब हम बात करेंगे, Qualification  के बारे मै तो दोस्तो आपके Graduation में भी 60% 12th में भी 60% 10th में 60% होना जरूरी है। अगर आप एससी एसटी एक्ट पीडब्ल्यूडी कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं तो 50% मार्क्स कॉफी है।


Top 4 Government Jobs in 2020 – LIC AAO


अगर हम बात करे LIC AAO (Assistant Administrative Officer) कि मैं आपको बता दूं कि Life Insurance Corporation of India (LIC) इंडिया के सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। इंडिया में इसके 2048 ब्रांच और 109 डिवीजन office है।

दोस्तो अगर एलिजिबिलिटी की बात करे तो, वह 21 साल से लेकर 30 साल तक है। Education criteria कि बात करे तो आप किसी भी स्टीम या फील्ड में ग्रेजुएट होने चाहिए। इनका जो exam पैटर्न है वह बैंक पीओ एग्जाम की तरह ही होता है। एग्जाम 1 घंटे का होता है। 20:20 मिनट के 3 स्लॉट होते हैं। मेन एग्जाम 2 घंटे का होता है। इसी तरह मेंस एग्जामिनेशन जो है वह ढाई घंटे का होता है। इसमें 5 section होते हैं।

  • Reasoning Ability
  • General Awareness and Current Affairs
  • Professional Knowledge
  • Insurance and Financial Market Awareness
  • Descriptive Test इंग्लिश लैंग्वेज मैं लेटर राइटिंग और eassy होता है

जब आप ये दो स्टेज पर कर लेते हैं तब आपका इंटरव्यू होता है।

Top 4 Government Jobs in 2020 दोस्तों आप देश की सेवा करने के लिए इनमें कौन सी नौकरी करना चाहेंगे? हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जो सरकारी नौकरी की तलाश में है।


Read More:: (B Des) Bachelor of Design | Course Details | Hindi



Jobs Alerts on Telegram Channel > Join Now

If any Link is not Working Please Comment Below, we will fix this. Thank You for Using SarkariJob.in

यदि कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो कृपया नीचे टिप्पणी करें, हम इसे ठीक कर देंगे। Sarkarijob.in का उपयोग करने के लिए धन्यवाद।

Share This


हमेशा  Google मैं Search करें  sarkarijob.in

Leave a Reply

We welcome your comments, questions, and additional information relating to this article. Your comments may take some time to appear. Please be aware that off-topic comments will be deleted.