Welcome to the Official Website of Sarkari Job | Dear SarkariJob users always type .in after SarkariJob | Beware of Duplicate Websites | Visit Regularly for Updates.

What is an Internship in Hindi

What is an Internship

What is an Internship : Internship का नाम आपने जरूर सुना होगा लेकिन, ज्यादातर student जब कॉलेज मैं जाते हैं तो उन्हें Internship के बारे में नहीं पता होता, आज हम बात करने वाले हैं Internship क्या होती है, और आप इंटर्नशिप कैसे कर सकते हैं। आज हम आपको Internship के Concept को समझाने की कोशिश करेंगे और आप Internship के लिए कैसे Apply कर सकते हो यह भी बताएंगे।

अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले जो नई शिक्षा नीति 2020, भारत सरकार के द्वारा लाई गई है, इसके हिसाब से आप क्लास 6th से ही Internship कर पाओगे, लेकिन यह तभी पॉसिबल होगा, जब यह लागू हो जाएगा और इसको लागू होने में अभी टाइम लगेगा।


What is an Internship?


The internship is a period of work experience that is offered by an organization or a company for a limited period of time. So basically it is a kind of a work opportunity.

Internship का मतलब होता है कुछ समय के लिए आपको किसी Company या किसी organisation मै काम करना होता है ताकि आप उस कंपनी का work experience ले पाओ, ओर उस कंपनी के Environment को समझ पाओ, आपने जो भी 2 साल या 3 साल Theory में पढ़ाई की है उस course को आप प्रैक्टिकली समझ पाओ, आप प्रैक्टिकल नॉलेज ले पाऊं। तो जब आप किसी भी कंपनी में इंटरशिप करते हो तो आपको उस कंपनी का और अपने कोर्स का Work Experience मिलता है जिस भी Field में आपने Study की है।

सभी कंपनी Internship अपने-अपने हिसाब से कराती है , Internship आप 1 महीने के लिए भी कर सकते हो, 3 महीने के लिए भी कर सकते हो, 6 महीने के लिए भी कर सकते हो, या फिर 1 साल के लिए भी कर सकते हो। यह कंपनी पर Depend करता है, कि वह कितने time के लिए इंटरशिप करा रही है।


What is an Internship – Types Of Internship


Internship 2 प्रकार की होती है

  • Paid Internship
  • Unpaid Internship

Paid Internship : की बात करें तो इसमें आप को Salary मिलती है।

Unpaid Internship : की बात करें तो इसमें आपको कोई सैलरी नहीं मिलती सिर्फ Certificate मिलता है। ज्यादातर Internship Unpaid ही होती है।

दोस्तों यह दो टाइप की Internship होती है Paid Internship और Unpaid Internship. दोस्तों Internship आप सैलरी के लिए नहीं करते हो Internship आप Work Experience के लिए करते हो।

दोस्तों Internship आप Part time भी कर सकते हो और Full time भी कर सकते हो, यह आप पर डिपेंड करता है, आपको जैसे सही लगे आप अपने हिसाब से कर सकते हो, और दोस्तों Internship एक लिमिटेड टाइम के लिए होती है।


What is an Internship – How To Get an Internship?


  • What is an Internship: दोस्तों इंटर्नशिप करने के लिए आपके पास 3 तरीके है, सबसे पहला जो है वह है आप कॉलेज की हेल्प से Internship कर सकते हो, बहुत सारी Company Colleges मै Summer Internship के लिए आती है, उन्हें एक talented student की जरुरत होती हैं। क्योंकि दोस्तों कंपनी का भी Internship से फायदा होता है। तो दोस्तों पहला यह तरीका है आप Summer Internship के लिए अप्लाई कर सकते हो और आप Summer Internship कर सकते हो।
  • दूसरा तरीका है आप खुद भी किसी कंपनी में जाकर Internship के लिए apply कर सकते हो, सबसे पहले आपको अपनी field से related एक company select करनी है ताकि आपको जो experience मिले वह अपनी field में ही मिल पाए। इसके बाद उस कंपनी से आपको Contact करना है, और Internship के लिए बात करनी है। कंपनी से contact करने से पहले आपको एक अपना Resume या CV बनाना होगा, इसके बाद आपको अच्छे से Prepration करनी होगी और फिर एक छोटे से interview के बाद आपका Selection हो सकता है।
  • तीसरा जो तरीका है वह है, आप Counselor या फिर Job Placement Agency की हेल्प ले सकते हैं, अगर आपको इंटर्नशिप के लिए कंपनी सेलेक्ट करने में कोई प्रॉब्लम हो रही है या फिर आप इंटरव्यू crack नहीं कर पा रहे हो तो आप इन Counselor और Job Placement Agency की हेल्प ले सकते हो, क्योंकि इनके पास सभी फील्ड में सभी कंपनियों की details होती है। उनका Contact Number होता है, और इन्हें पता होता है कि कब, किस कंपनी में इंटर्नशिप के लिए Students Apply कर सकते हैं तो आप इनकी help ले सकते हो Internship करने के लिए।

What is an Internship – How To Select Right Internship


What is an Internship: दोस्तों कोइ भी Internship Select करने से पहले आपको अपने Interest के बारे में जानना होगा कि आपका Interest किस Field में है।
आपने जिस Field से कोर्स या डिग्री की है उसी Field में आपको इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करना चाहिए। इससे आपको अपनी ही Field में एक्सपीरियंस मिलेगा, जिससे आगे चलकर आपको जॉब मिलने में आसानी होगी।


What is an Internship – Why Internship Is Important


What is an Internship: Internship important इसलिए है क्योंकि, आप जिस भी फील्ड में इंटर्नशिप करते हो आपको वहां का Work experience मिलता है, और आज के टाइम में Work experience बहुत ही Important है। कोई भी Company या organisation अगर आपको Hire करती है तो वह Work experience भी मांगती है। कोई भी कंपनी जब आप को Hire करती है, तो वह देखती है कि आपके पास Education के साथ-साथ Skills होनी चाहिए और आपके पास Work experience भी होना चाहिए। चाहे वह 6 महीने या 1 साल या 2 साल का हो। अगर आप ग्रेजुएशन पास हो, और आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हो तब भी कंपनी Work experience मांगती है क्योंकि कंपनियां यह मानकर चलती है कि आपने इंटर्नशिप किया ही होगा।

आपने अगर किसी भी कंपनी से इंटर्नशिप किया हो चाहे वह छोटी कंपनी हो या बड़ी कंपनी, आपको जो वर्क एक्सपीरियंस का सर्टिफिकेट मिलता है उसको आप अपने Resume या CV में लगा सकते हो इससे आपका एक अच्छा Impression बनता है।

Why Internship Is Important

Internship आपके लिए इसलिए भी इंपोर्टेंट है क्योंकि Internship मैं आपको Practical और Technical दोनों ही knowledge मिल जाती है। इसके साथ-साथ आपकी Communication Skills भी अच्छी हो जाती है। इसके साथ आपको कंपनी के Atmosphere का Experience हो जाता है और Team Work की भी आपको knowledge मिलती है।

इसके अलावा भी आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है, तो overall अगर आप सब कुछ मिलाकर देखें तो इससे आपका confidence भी बढ़ता है। तो दोस्तों Internship बहुत ही जरूरी है अगर आपको एक अच्छी कंपनी में अपना करियर बनाना है।

Internship करने से आपको अपने करियर में Guidance भी मिलती है, अगर आप हाल ही में कॉलेज से pass out हुए हो और आपको नहीं पता कि आपको अपने करियर में क्या करना है, तो Internship करने से आपके काफी सारे डाउट क्लियर हो जाते हैं। Internship करने से आपको एक Idea मिल जाता है कि आप इस फील्ड में अच्छा कर सकते हो।

और दोस्तों एक सबसे बड़ा benifit ये होता है Internship करने का कि आप जिस भी कंपनी से इंटर्नशिप कर रहे हो आप उसी कंपनी में जॉब भी कर सकते हो, काफी सारी Company और Organisation ऐसी होती है जो Internship करने के बाद Direct आपको Hire भी कर लेती है।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको अपने काफी सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे Internship के बारे में, अगर आप College Student है, तो आप Internship जरूर करें इससे आपको अपना एक अच्छा करियर बनाने में हेल्प होगी। और दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो।


Read More:: CET Common Eligibility Test 2020 | Hindi



If any Link is not Working Please Comment Below, we will fix this. Thank You for Using SarkariJob.in

यदि कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो कृपया नीचे टिप्पणी करें, हम इसे ठीक कर देंगे। Sarkarijob.in का उपयोग करने के लिए धन्यवाद।

Share This


हमेशा  Google मैं Search करें  sarkarijob.in

Leave a Reply

We welcome your comments, questions and additional information relating to this article. Your comments may take some time to appear. Please be aware that off-topic comments will be deleted.