HBSE Practical Date Released: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल की तिथि की जारी

हरियाणा बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल की तिथि जारी कर दी है। हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा तिथि पहले ही जारी कर दी थी। लेकिन परीक्षा से पहले बच्चों के प्रैक्टिकल होने होते हैं। प्रैक्टिकल को देखते हुए हरियाणा सरकार के द्वारा प्रैक्टिकल की तिथि जारी कर दी गई है।

कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होने जा रही है। हरियाणा बोर्ड के द्वारा प्रैक्टिकल के लिए अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 रखी गई है। हरियाणा बोर्ड के द्वारा प्रैक्टिकल तिथि 29 जनवरी 2024 को जारी की गई है।

हरियाणा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वीं की भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की व्यवहारिक परीक्षाएं बोर्ड की ओर से एक बाहरी परीक्षक नियुक्त करके आयोजित की जाएगी।

हाल ही में हरियाणा बोर्ड के द्वारा प्रैक्टिकल तिथि जारी करने के बाद बच्चों ने प्रैक्टिकल की तैयारी शुरू कर दी है। प्रैक्टिकल के लिए बच्चों के द्वारा कुछ अलग से समय व्यतीत किया जा रहा है। रिजल्ट के दौरान प्रैक्टिकल का अहम रोल होता है क्योंकि रिजल्ट में प्रैक्टिकल के नंबर जोड़े जाते हैं

बोर्ड ने कहा है कि सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी परीक्षा के शेष विषयों की व्यवहारिक परीक्षाएं संबंधित स्कूलों में संबंधित विषयों के लिए नियुक्त शिक्षकों द्वारा आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment