LIC Policy: LIC का जबरदस्त प्लान- देगा 3 गुना से ज्यादा रिटर्न, जानिए रोजाना कितना पैसा लगाना होगा

LIC Policy:- अगर आप एलआईसी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एलआईसी रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, एसआईआईपी में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको सालाना 40 हजार रुपए जमा करने होंगे।

आजकल लोगों के पास निवेश के मामले में कई विकल्प हैं, लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की अहमियत और विश्वसनीयता आज भी लोगों के बीच बनी हुई है. समय-समय पर एलआईसी ऐसी स्कीम लेकर आती रहती है जो आपको गारंटीड रिटर्न देती हैं। अगर आप एलआईसी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एलआईसी रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, एसआईआईपी में निवेश कर सकते हैं।

इस योजना में आपको 21 साल तक सालाना 40 हजार रुपए जमा करने होंगे। मैच्योरिटी पर आपको तीन गुना से ज्यादा रकम मिलेगी। जानिए इस योजना के बारे में। आधुनिक समय में लोगों के पास निवेश से लेकर बीमा खरीदने तक के कई विकल्प हैं, लेकिन आज भी ज्यादातर लोग भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करते हैं। एलआईसी द्वारा दिए जाने वाले बीमा में सुरक्षा के साथ-साथ बीमा का लाभ भी दिया जाता है। इसके साथ ही कुछ पॉलिसी प्लान में टैक्स सेविंग का भी विकल्प मिलता है।

एलआईसी में कोई भी कर सकता है निवेश

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। अगर आप भी इस स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो एलआईसी रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, एसआईआईपी में निवेश कर सकते हैं। इस बीमा योजना में 21 साल तक सालाना 40 हजार रुपए जमा कराने होंगे। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको तीन गुना रकम दी जाएगी.

क्या हैं ये योजनाएं

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट इंश्योरेंस प्लान को SIIP कहा जाता है। एलआईसी के एसआईआईपी प्लान में आपको 21 साल तक प्रीमियम भरना होता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। अगर आप इसमें सालाना प्रीमियम का विकल्प चुनते हैं तो आपको सालाना 40000 रुपये जमा करने होंगे। अर्धवार्षिक विकल्प के लिए 22000, त्रैमासिक विकल्प के लिए हर तीन महीने में 12000 रुपये और मासिक विकल्प के लिए 4000 रुपये। त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम जमा करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि और मासिक प्रीमियमों के लिए 15 दिनों की छूट अवधि होगी।

इस तरह मुनाफा तीन गुना से ज्यादा हो जाएगा

21 साल तक मासिक 4000 रुपए जमा करने पर आपका कुल निवेश 10,08,000 रुपए हो जाएगा। सालाना प्रीमियम का भुगतान करते समय आप 21 साल में कुल 8,40,000 रुपये का निवेश करेंगे। 21 साल बाद मेच्योरिटी पर निवेश की गई रकम के अलावा आपको 34,92,000 रुपये यानी करीब 35 लाख रुपये का मुनाफा मिलेगा, जो आपकी निवेश की गई रकम के तीन गुना से ज्यादा होगा।

बीमा भी कवर होगा

SIIP योजना के तहत, निवेशकों को पॉलिसी की परिपक्वता तक 4,80,000 रुपये का बीमा कवर भी मिलता है। आप इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। इसके लिए किसी डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं है। SIIP की लॉक-इन अवधि पांच वर्ष है। इसके बाद निवेशक इसे कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। पांच साल बाद इसमें सरेंडर चार्ज नहीं लगता है। ध्यान रखें कि इसकी औसत परिपक्वता राशि 15% प्रति वर्ष की NAV वृद्धि दर पर आधारित होती है। लेकिन फिर भी आप कहीं भी निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

तीन गुना लाभ कैसे प्राप्त करें

आप इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। ऑफलाइन योजना का लाभ लेने के लिए आप एलआईसी के किसी भी कार्यालय में जा सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन लाभ लेने के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

LIC SIIP Plan for 3 times return

21 साल तक मासिक 4000 रुपए जमा करने पर आपका कुल निवेश 10,08,000 रुपए हो जाएगा। 21 साल बाद मेच्योरिटी पर निवेश की गई रकम के अलावा आपको करीब 35 लाख रुपए मिलेंगे, जो आपकी निवेश की गई रकम के तीन गुना से भी ज्यादा होगा। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट इंश्योरेंस प्लान यानी SIIP स्कीम के तहत निवेशकों को 4,80,000 का बीमा कवर दिया जाता है।

कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ

बता दें कि इस पॉलिसी को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। ऑफलाइन योजना का लाभ लेने के लिए आप एलआईसी की किसी भी शाखा में जा सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन लाभ लेने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।