RRB ALP Recruitment Latest Notice: इंडियन रेलवे में लोको पायलेट के 17000 पद खाली, मात्र 5000 पर होगी भर्ती

पिछले दिनों बालेश्वर में हुए ट्रिपल ट्रेन एक्सीडेंट के बाद रेलवे ट्रेनों की सेफ्टी को लेकर सजग हो गया है। रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट पद पर लगभग 5000 नई वैकेंसी आई हुई है। लेकिन 29 जनवरी 2024 को आए नए आंकड़े के अनुसार रेलवे में 17000 पद खाली है 17000 पद खाली होने के बाद भी रेलवे लगभग 5000 पदों पर भर्ती कर रहा है।

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन के अध्यक्ष सुभाष और सचिव राजीव ने बताया कि विभिन्न जोनल रेलवे मान्यता प्राप्त संगठन द्वारा बड़ी संख्या में लोको पायलट के पद खाली होने की बात कही गई है।

इसके बाद तुरंत रेलवे बोर्ड ने माना की रनिंग स्टाफ की कमी हाथ से होने की एक बड़ी वजह है। अगर राजस्थान की बात की जाए तो उसे जोन में 1200 पद खाली है लेकिन रेलवे के द्वारा केवल 228 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडलों में अल्प के लगभग 1200 पद खाली है जिनमें से रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा केवल 228 पदों पर भर्ती निकाली गई है। रेलवे के द्वारा सभी जोन के पास असिस्टेंट लोको पायलट पद पर भर्ती के लिए नोटिस भेजा गया था

जुलाई 2023 में सभी जोन से लगभग 17000 पद खाली होने का नोटिस आया था लेकिन रेलवे के द्वारा फिर भी 5000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन वैकेंसी जारी किया गया। रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट पद को बढ़ाने के लिए विद्यार्थी भी मांग कर रहे हैं

हाल ही में विद्यार्थियों के द्वारा ट्विटर पर भी वैकेंसी और आयु सीमा बढ़ाने के लिए आंदोलन किया गया था। रेलवे के द्वारा हाल ही में इस भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है लेकिन वैकेंसी बढ़ाने को लेकर रेलवे की तरफ से अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा हाल ही में जारी नोटिस के अनुसार डीबीटी 1 देने पर उम्मीदवारों की फीस रिफंड होगी। जो विद्यार्थी आरआरबी की प्रथम परीक्षा में अनुपस्थित रहेंगे उनके लिए रिफंड फीस का कोई प्रोसीजर नहीं रखा गया है।

Leave a Comment