Surajkund Mela: फरीदाबाद में लगे सूरजकुंड मेला का टाइम टेबल, समय, टिकट, डिस्काउंट राशि आदि की जानकारी जाने

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगते हरियाणा प्रदेश के फरीदाबाद शहर में सूरजकुंड मेला 2 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। यह एक अंतरराष्ट्रीय मिला है। इस मेले का आयोजन 2 फरवरी से 18 फरवरी तक किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा मेले की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं मेले में आने वाले लोगों के लिए रोडवेज विभाग ने भी कमर कस ली है।

रोडवेज विभाग के द्वारा इस मेले के लिए अतिरिक्त बेस शुरू की जा रही है। गुड़गांव से फरीदाबाद सूरजकुंड मेले के लिए 6 नई बसों को शुरू किया जा रहा है। रेट को को मेला परिसर तक पहुंचाने के लिए रोडवेज विभाग ने गुरुग्राम डिपो से मेले के लिए अतिरिक्त बस चलाने का निर्णय लिया है।

हर साल फरवरी में आयोजित होने वाले सूरजकुंड मेले का कला प्रेमियों के साथ ही घूमने फिरने का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल कला मेले की शुरुआत 2 फरवरी से 18 फरवरी तक की जा रही है। अबकी बार फरवरी माह में 17 दिन का मेला लगेगा।

27 वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। इस साल सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की थी गुजरात राज्य पर रखी गई है गुजरात को दूसरी बार में लेख का थीम स्टेट चुना गया है इससे पहले 1997 में गुजरात को पहली बार चुना गया था।

इस बार सूरजकुंड मेला पर्यटन के लिए सुबह 10:00 बजे से श्याम 8:00 बजे तक खुलेगा। इस समय के अंतराल आप मेले का लुफ्त उठा सकते हैं। मेले की टिकट की कीमत दिन के हिसाब से तय की गई है। सोमवार से शुक्रवार तक मेले के लिए ₹120 की टिकट लगेगी। जबकि शनिवार और रविवार को₹180 इस टिकट का मूल्य हो जाएगा।

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले के टिकट सभी ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्म से किया जा सकते हैं। वैसे आप यहां आकर भी मेले की टिकट खरीद सकते हैं। मेले के लिए टिकट गेट पर मिलेगी। स्वतंत्रता सेनानी और स्टूडेंट ग्रुप के लिए मेले में एंट्री फ्री रहेगी। कॉलेज गर्ल और सीनियर सिटीजन को टिकट में कुछ फीस दी तक डिस्काउंट मिल सकता है।

Leave a Comment