Marriage Loan: कम ईएमआई पर मिल रहा है शादी के लिए लोन, एक लाख रूपये से एक करोड़ तक लोन इन बैंक से लेने में है फायदा

मैरिज लोन पर्सनल लोन का ही एक प्रकार है। मैरिज लोन की ब्याज दरें आमतौर पर पर्सनल लोन के बराबर ही होती हैं। क्योंकि पर्सनल लोन का उपयोग भी व्यक्ति अपने लिए ही करता है। इसी तरह मैरिज लोन का उपयोग भी शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए लिया जाता है।

बढ़ती हुई महंगाई को देखकर आदमियों के परिवार के खर्चे मुश्किल से चलते हैं इन खर्चों के चलते व्यक्ति के पास जमा करने के लिए पैसे बहुत कम रह जाते हैं। फिर व्यक्ति को अपने बच्चों आदि की शादी करनी होती है लेकिन शादी के पैसों की कमी होने के कारण व्यक्ति को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब घबराने की बात नहीं है क्योंकि बहुत से बैंक के द्वारा शादी के लिए लोन दिया जा रहा है। अपने लिए एक सर्वोत्तम बैंक का चुनाव करके व्यक्ति शादी के लिए लोन ले सकता है। शादी के लिए लोन लेने हेतु व्यक्ति की महीने की इनकम ₹15000 से अधिक होनी चाहिए।

बैंक आसानी से उसे व्यक्ति को लोन की राशि उसके सिविल स्कोर के अनुसार दे देता है। बैंक के द्वारा दी गई राशि से शादी करने के बाद व्यक्ति बैंक को इएमआई दर से उस राशि को वापस बैंक द्वारा दिए गए समय अनुसार देनी होती है।

मैरिज लोन लेने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी। आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड, 3 महीने की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, 3 महीने की सैलरी स्लिप, रोजगार प्रमाण पत्र, फार्म नंबर 16 और 1 साल का आईटीआर आदि

अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग ब्याज दरें होती है। मैरिज लोन लेने के लिए आप पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक आदि अपने आसपास की किसी भी ब्रांच में जाकर इसके लिए पर्याप्त जानकारी पा सकते हैं।

Leave a Comment